विश्राम करना आवश्यक क्यों है?

मैं, आप और हर कोई अपनी-अपनी परिस्थितियों के अनुसार विश्राम करते हैं, किन्तु हम में से कितने ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने कभी भी यह सोचा हो कि विश्राम करना आवश्यक क्यों हैं ?

ayurvedatips, ayurveda tips, विश्राम करना आवश्यक क्यों है? vishraam karana aavashyak kyon hai? Why is it necessary to rest?

हमें विश्राम करने की जरूरत इसलिए है कि हम बेजान नहीं है । हमारे शरीर में अनेक प्रकार के छोटे-बङे अंग है और साथ ही ऐसे भी अंग हैं जो दूसरे अंगो की क्रियाओं का संचालन करते हैँ-अर्थात् हम चलते-फिरते है तो सीधे तौर पर हमारी टांगें हरकत में आती हैं किन्तु रक्तवाहनियां हैं जो इन अगों तक दौरा करके इन्हें हरकत करने के योग्य बनाती हैं – मस्तिष्क है, जो चलने की प्रेरणा प्रदान करता है । इस प्रकार शरीर का प्रत्येक अंग किसी-न-किसी रूप में काम करता ही रहता हैं । तब यह भी स्वाभाविक है कि ये अंग अपनी क्रियाओं के सम्पादन मेँ शक्ति व्यय करते हैं । यदि इसकी पूर्ति न हो तो भला कब तक ये काम करते रह सकते हैं इसी प्रकार, जैसे मोटर को खींच ले जाने में इंजन काम करता है । इंजन की शक्ति होती है तेल । यदि तेल समाप्त हो जाये तो इंजन रुक जाता है-बन्द हो जाता है । दूसरे शब्दों में कहा जा सकता हैं कि जितनी शक्ति उसके पास थी वह सब व्यय हो गई । इसकी पूर्ति जब नहीं हुई-अर्थात् इंजन को तेल नहीं मिला तो यह रुक गया ।

ठीक इसी प्रकार हमारा शरीर भी एक मोटर है और इसे खींचने वाले है भिन्न अंग । इन अंगों को शक्ति उपलब्ध होती हैं आहार आदि भिन्न पदार्थों एवं साधनों से । विश्राम इनमें से एक महत्त्वपूर्ण साधन है ।

दिन-भर हम काम करते है और रात को सीने की इच्छा करते हैं-सिर्फ इसीलिए कि जो हमारे शरीर के भिन्न अंग काम करते-करते थक गये है, उन्हें आराम मिल सके और फिर से काम करने की शक्ति उनमें आ सके ।

आज का युग मनोवैज्ञानिक युग है – इसलिए कि संसार का प्रत्येक व्यक्ति आज किसी-न-किसी मानसिक उलझन का शिकार हैं । इस सिलसिले में हमारे देश की स्थिति तो और भी दयनीय है । आज हमें कोई किसी-न-किसी चिंता अथवा परेशानी में घिरा दीख पङता है । इस सबका प्रभाव तीव्र रूप से मस्तिष्क पर पङता है । यदि उचित रूप से विश्राम नहीं किया जाये तो मानसिक दवाब एवं उत्तेजना का शिकार होकर पागलखाने में भर्ती होने की बात ही शेष रह जायेगी ।

तात्पर्य यह है कि मानसिक एवं शारीरिक स्वस्थता के लिये विश्राम एक अनिवार्य जरूरत है, जिसके प्रति लापरवाह होना खसरे की बात ही कही जा सकती है ।

ayurvedatips, ayurveda tips, विश्राम करना आवश्यक क्यों है? vishraam karana aavashyak kyon hai? Why is it necessary to rest?

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *