त्वचा के दाग – धब्बे दूर करने में नीबू अत्यधिक गुणकारी है

त्वचा के दाग - धब्बे दूर करने में नींबू अत्यधिक गुणकारी है, tvacha ke daag - dhabbe door karane mein neemboo atyadhik gunakaaree hai, Skin scars - lemon is highly potent to remove the stains, ayurvedatips, ayurveda tips
सर्दी के मौसम में नींबू का प्रयोग काफी श्रेयस्कर रहता है। प्राचीन काल की महिलाएं त्वचा की शुष्कता दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करती थी। वस्तुत: सौंदर्य वृद्धि में नींबू बहुत उपयोगी है। यह त्वचा को चिकना बनाने और बालों की जड़े मजबूत करने में अत्यधिक गुणकारी है।

शुष्कता के करण शरीर पर पडे दाग – धब्बे दूर करने के लिए नींबू के टुकड़े को कोहनियों, एडियों और पैर की उंगलियों पर रगड़े। फिर पानी से धो डालें। हाथों को चिकना रखने के लिए नींबू का रस गुलाबजल में मिलाकर मलिए। हाथों का खुरदरापन दूर करने के लिए हाथों में चीनी लगाकर उन पर नींबू तब तक रगङिए जब तक कि चीनी के दाने घुल न जाएं। फिर उसे पानी से धो डालिए।

चाय के उबले-छने पानी में नींबू का रस मिलाइए। शैम्पू करने के बाद बालों को इस मिश्रण से तुरंत धो डालिए। यह बालों को चमक प्रदान करके उन्हें कोमल बनाता है। 1/2 गिलास टमाटर के गरम जूस में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर प्रातःकाल पिएं । इसके बाद नाश्ता करें। इससे दिल में ताजगी आती है। रुई के फाहे को 4 चम्मच नींबू के रस और बर्फ के पानी में भिगोकर आंखों पर रखने से थकान दूर हो जाती है। नींबू का रस और बर्फ का पानी मिलाकर तैलीय त्वचा की मालिश करने से चिपचिपाहट समाप्त होती है।

त्वचा के दाग – धब्बे दूर करने में नींबू अत्यधिक गुणकारी है, tvacha ke daag – dhabbe door karane mein neemboo atyadhik gunakaaree hai, Skin scars – lemon is highly potent to remove the stains, ayurvedatips, ayurveda tips

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *