सफेद बाल काले करने के आयुर्वेदिक व घरेलू उपचार

बाल काले करने का खिजाब घर में बनाएं क्योंकि बाजारों में बिकने वाले खिजाब से एलर्जी हो जाती है जिससे एकि्जमा और त्वचा सूजन के घातक विकार पैदा हो जाते हैं।

सफेद बाल काले करने के आयुर्वेदिक व घरेलू उपचार, saphed baal kaale karane ke aayurvedik va ghareloo upachaar, Ayurvedic and Home Remedies for Black Hair

आंवलों को रात भर पानी में भीगते दें । सुबह आंवले मसलकर यानी निथार लें उसी से सिर धोए। बाल काले भी होंगे और लम्बे भी । सप्ताह में दो बार अवश्य करें।

ताजा आंवले भी रोज खाने का नियम बनाएं।

  • एक किलो आंवले का रस, एक किलो देशी घी, 250 ग्राम मुलहठी इन तीनों को हल्की अांच पर पकाएं। जब पानी सूख जाए और तेल सा बच जाए तो उसे छानकर बोतल में भर लें। इसे खिजाब की तरह बालों में लगाएं। कुछ दिनों में ही सारे बाल काले हो जाएंगे। यह कुदरती रंग देता है और त्वचा या दिमाग पर जरा भी बुरा प्रभाव नहीं डालता। सफेद बालों को काला रंग देना और बालों की सफेद जङों को काली करना आंवलों का प्राकृतिक गुण है।
  • नींबू का रस पानी में निचोड़े, उसी में पिसे हुए आंवलों का चूर्ण घोल लें । इस पानी से प्रतिदिन बाल धोएं, बाल काले होने लगेंगे और मुलायम रहेंगे।
  • आम की गुठली के साथ आंवले पीसकर सिर पर लेपने से भी बाल काले और लम्बे होते हैं।
  • शाम को आवलों को नीम और मेहंदी के थोड़े पत्तों के साथ दूध में पीसकर बालों पर लेप दें। अगर थोङे हिस्से में ही सफेद बाल हों तो लेप के लिए थोङी सामग्री से काम चल जाएगा । लेप घंटे भर में सूख जाएगा। उसके बाद सिर धो डालें । सप्ताह में दो बार करने से दो महीनों में सफेद बाल काले हो जाएंगे।
  • बराबर मात्रा में त्रिफला (हरड़, बहेङा, आंवला) लेकर कूट-पीसकर कपड़छन करें। उसमें इतना गुड़ मिलाएं कि चूर्ण की गोलियां बन जाएं। गोलियां सुपारी के बराबर बङी-बङी बनाएं। एक गोली रोज सेवेरे खाली पेट ही निगल जाएं, बल्कि बासी मुंह ही पानी के साथ निगलें। हां, गोली दांतों से चबाना न भूलें। क्योंकि इतनी बङी गोली निगलने के लिए हाथी का गला चहिए।

कुछ दिन के बाद ही सफेद बालों की जगह काले बाल आ जाएंगे है।

सफेद बाल काले करने के आयुर्वेदिक व घरेलू उपचार, saphed baal kaale karane ke aayurvedik va ghareloo upachaar, Ayurvedic and Home Remedies for Black Hair

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *