संतति-निरोध के विभिन्न उपाय के बारे जाने?

सन्तति-निरोध (बर्थ कन्ट्रोल) ही अनचाहे एवं अधिक बच्चों की उत्पत्ति रोकने का साधन है, जिसे ग्रहण करके हम स्वस्थ जीवन की कल्पना कर सकते हैं ।

santati-nirodh ke vibhinn upaay ke baare jaane, Know about the various remedies of antioxidants, संतति-निरोध के विभिन्न उपाय के बारे जाने, ayurvedatips, ayurveda tips

बर्थ-कन्ट्रोल के भिन्न उपाय प्रचलित हैं । इनमें ते कोई भी उपाय ग्रहण किया जा सकता है, जिसमें कि आपकी रुचि हो ।

काण्डम (एफ.एल.) का प्रयोग एक सरल उपाय है । उत्यन्त कोमल रबङ का यह एक खोल होता है, जिसे सहवास के समय पुरुष अपने शिशन पर चढ़ा लेता है ।
एफ. एल. का अहसास न पुरुष को होता है और न स्त्री को । पुरुष जब स्खलित होता है तो वीर्य इसी में रह जाता है । यह एक सरल, उपयोगी, व्यावहारिक एवं बहुत हद तक सफल साधन है ।

स्त्रियों के लिए प्रयुक्त एक नया कृत्रिम-उपकरण ‘लूप’ अत्यन्त सफल सिद्ध हो रहा है । यह स्त्री-योनि के भीतर गर्भाशय के मुख पर एक बार फिट कर दिया जाता है तथा पांच वर्षों तक निश्चिन्त रहा जा सकता है । इससे न तो किसी प्रकार का कष्ट होता है और न ही अहसास । यह उपाय जितना सरल है, उतना ही उपयोगी भी । इसे किसी भी परिवार नियोजन केन्द्र या सिविल अस्पताल है फिट कराया जा सकता है ।

पुरुषों का आॅपरेशन बर्थ-कन्ट्रोल के लिए एक शत-प्रतिशत सफल विधि है । यह बहुत ही सरल एवं साधारण आॅपरेशन होता है, जिसे करने में एक-दो मिनट ही व्यय होते है तथा किसी प्रकार की पीङा या हानि नहीं होती । इससे स्वास्थ्य पर भी किसी प्रकार का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता । एक बार आॅपरेशन करवा लेने से आयु-भर निश्चित रहा जा सकता है । यह केवल उन्हें ही कराना चाहिए, जिनके दो-तीन बच्चे या इससे अधिक हों ।

इनके अतिरिक्त कुछ अन्य उपाय भी हैं, जिनके बारे में आप किसी भी परिवार नियोजन केन्द्र में पहुंचकर परामर्श प्राप्त कर सकते हैं ।

santati-nirodh ke vibhinn upaay ke baare jaane, Know about the various remedies of antioxidants, संतति-निरोध के विभिन्न उपाय के बारे जाने

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *