लंच व दोपहर के भोजन में ये डाइट तो पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे

ब्रेकफास्ट की तरह लंच भी शरीर के लिए महत्वपूर्ण खाना है। इसलिए लंच में पोषक तत्व वाला भोजन शामिल करना चाहिए। बाहर का भोजन करना सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है

ayurvedatips3

कार्बोहाइड्रेट से युक्त लंच

जब वजन कम करने की बात आती है तो ज्यादा डाइटर ज्यादा कार्बोहाइड्रेट से युक्त भोजन करने से बचते हैं। अन्य पोषक तत्वों की तरह हमें स्वस्थ रहने के लिए कार्बोहाइडे्रट की जरूरत पड़ती है। जौ, गेहूं, बाजरा, ज्वार, आलू, चावल, चुकंदर, खजूर और केले में विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर के लिए ग्लूकोज का काम करता है। यह आपके वजन को संतुलित रखता है।

ग्रीन लंच

ग्रीन लंच सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे न केवल आपका वजन कम होता है, बल्कि यह आपके ऊर्जा के स्तर को भी बनाए रखता है। इससे आप स्वस्थ और खुश रह पाते हैं। यह आपके सिस्टम को साफ रखता है और आपके ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करता है। चाहे ग्रीन जूस हो या ग्रीन सलाद, इससे आप अपने पूरे दिन ऊर्जावान बने रह सकते हैं और आपकी सेहत में सुधार होता है।

ओटमील

आप कह सकते हैं कि ओटमील तो ब्रेकफास्ट के लिए होता है, पर लंच के समय में ओटमील पोषक तत्वों से भरा बेहतरीन विकल्प है। ओट्स में विटामिन और मिनरल्स काफी मात्रा में होते हैं। ओटमील प्रोटीन, कार्बोहाइडेट्स और फाइबर का भी अच्छा स्रोत होता है। इससे मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है।

लंच टाइम ड्रिंक

जब लंच टाइम ड्रिंक की बात आती है तो नींबू पानी या ग्रीन टी बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखते हैं और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करते हैं। लंच के समय कॉफी, शुगर ड्रिंक, ब्लैक टी या एनर्जी ड्रिंक पीने से बचना चाहिए। इससे आपका ऊर्जा का स्तर घटता है। आप चाहें तो सादा पानी के साथ कोई फल या सब्जी ले सकते हैं।

प्रोटीन से भरा लंच

अगर आप अपना एनर्जी लेवल बूस्ट करना चाहते हैं तो आपको अपने लंच बॉक्स में प्रोटीन से भरपूर भोजन रखना चाहिए। प्रोटीन के लिए आप भोजन में मटर, राजमा, दाल, बादाम, काजू, पिस्ता, रागी, पनीर, पालक आदि शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन से आपके मेटाबॉलिज्म को गति मिलती है। इस बात का खयाल रखें कि आपके लंच में 18 से 25 ग्राम प्रोटीन होना चाहिए।

lanch va dopahar ke bhojan mein ye dait to poore din oorjaavaan rahenge, Lunch and lunch will be energetic throughout the day in the Diet, लंच व दोपहर के भोजन में ये डाइट तो पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *