लहसुन – शक्ति, सौन्दर्य व खूबसूरती को बढ़ाता है ?

lahasun - shakti, saundary va khoobasooratee ko badhaata hai ? Garlic - power, beauty and enhances the beauty? लहसुन - शक्ति, सौन्दर्य व खूबसूरती को बढ़ाता है ?

टॉनिक और रसायन

म्युनिख रिसर्च इन्स्टनैटूयूट है के डॉक्टर कट्टीफोर्ड ने अपनी खोज द्वारा लहसुन को परमात्मा को एक अमूल्य निधि कहा है । वैघक ग्रन्धों के अनुसार लहसुन एक रसायन है । यह दिमाग व दिल के लिए एक अच्छा टॉनिक है । लहसुन शरीर को कोमल बनाता है तथा इसको बढ़ाता है । इसका सेवन करने स्ने आयु बढती है तथा शरीर के सारे अंग स्वस्थ रहते हैं । शक्ति तथा सौन्दर्य अर्थात् खूबसूरती को बढाता है । लहसुन का निरन्तर सेवन करने पर आदमी की जवानी अधिक समय तक बनी रहती है । यह वीर्य को बढ़ाता है तथा आँखों की रोशनी तेज करता है ।

आधुनिक खोजों के बाद पता चला है कि यह स्टेप्टीमाइसीन, आइक्रोटॉनिक एसिड और बी. सी. जी. बनाने वालों के लिए खुली चुनौती है । ध्यान रहे, स्टेप्टीमाइसीन इन्जेक्शन क्षय रोग में प्रयोग किया जाता है, यह इससे भी अधिक प्रभावशाली तो है ही, साथ ही उन औषधियों के विषेले असर जैसे कुप्रभावों से दूर है । लहसुन का प्रयोग करने से पाचन क्रिया को बङी ताकत मिलती है । यह आंतों में रुकी वायु को निकालता है । इससे स्नायुमण्डल को भी यल मिलता है तथा मानसिक रोगों के लिए भी लाभदायक है ।

lahasun – shakti, saundary va khoobasooratee ko badhaata hai ? Garlic – power, beauty and enhances the beauty? लहसुन – शक्ति, सौन्दर्य व खूबसूरती को बढ़ाता है ?

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *