लहसुन के औषधीय गुण व लहसुन खाने के फायदे?

Garlic medicinal properties and benefits of garlic?, lahasun ke aushadheey gun va lahasun khaane ke phaayade?, लहसुन के औषधीय गुण व लहसुन खाने के फायदे?

आयुर्वेद के मतानुसार लहसनु के गुण, कर्म और प्रभाव इस प्रकार है

लहसुन धातुवर्धक, स्निग्ध, उष्ण, पाचक, सारक, रस और पाक में कटु, तीक्ष्य तथा मधुर, भग्न सन्ध्य कारक, कंठ हितकारी, गुरु, पित्त और रक्तवर्धक, बल, वीर्य एवं मेघकारी, नेत्र हितकारी और रसायन होता है । इससे हृदयरोग, जीर्ण, ज्वर, कुक्षिशूल, विबन्ध, गुल्म, अरुचि, कास, शोथ, कृश, कुष्ट, मन्दाग्नि, कृमि, वायु और श्वास रोग नष्ट को जाते हैं ।

लहसुन सभी प्रकार की वात पीड़ा का नाशक, रक्त पित्त को कुपित करने वाला, शूल को शान्त करने वाला और जरा व्याधि नाशक होता है ।
अम्ल, गर्म और स्निग्ध होने के कारण वायु विकार नष्ट करता है । गर्म, तीक्ष्य और कदु होने के करण कफ पर विजय प्राप्त कर लेता है । वात, पित्त और कफ तीनों के विकारों को नष्ट करके रोगों को भी नष्ट कर देता है ।

चरक के अनुसार, लहसुन में टूटी हुई हड्डी को जोड़ने की अपूर्व शक्ति होती है । मूत्र संस्थान के रोगों को नष्ट करता है । बालों को बहाता है । समस्त चर्म रोग, अधरंग, रतौंधी, पथरी, भगन्दर, स्त्रियों के मासिक स्त्राव के रोग, प्लीहा और वातावरण के लिए भी हितकारी है ।

यूनानी मतानुसार लहसुन फेफड़े के रोग, दांतों में मैल जमने और रक्त के गाढेपन को दूर करता है ।

वात-विकार पर लहसुन के खाने और बाहरा लेप करने से विकार नष्ट हो जाते हैं । गृध्रसी, पीठ अकड़ना, हिस्टीरिया, मुंह टेढा हो जाना – इन सभी रोगों में लहसुन को सोलह-सोलह गुना दूध और जल के साथ उबालें । जब पानी जल जाए तो छानकर ठंडा करके मिला दें । इससे वता नाङियों को शक्ति प्राप्त होती है । बच्चों की सूखी खांसी नष्ट हो जाती है ।

कामोद्दीपन के लिए भी लहसुन एक उत्तम औषधि है । वृद्धावस्था के आरम्भ होते ही मनुष्य की शक्तियां जीर्ण होने लगती हैं । यदि लहसुन की कलियों को घी में तलकर नियमपूर्वक सेवन किया जाए तो मनुष्य की काम-शक्ति हमेशा स्थिर और उत्तेजित रहती है । लहसुन खाने वाली स्त्रियों के स्तन कभी ढीले होकर नीचे की और नहीं लटकते । वे प्रौढ़ावस्था तक जवान बनी रहती हैं । तपेदिक चिकित्सा के लिए यह एक प्रभावशाली औषधि है ।

Garlic medicinal properties and benefits of garlic?, lahasun ke aushadheey gun va lahasun khaane ke phaayade?, लहसुन के औषधीय गुण व लहसुन खाने के फायदे?

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *