कमर दर्द का इलाज करके थक चुके हैं, तो ये जरुर करके देखें?

वर्तमान समय में कमर दर्द एक आम समस्या है। यह समस्या अकसर सामान्य और तीव्र दो रूपों में देखी जाती है। सामान्य कमर दर्द अकसर कम होता है और इसमें रोगी चल-फिर लेता है लेकिन फिर भी कभी कभी यह बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। इससे छुटकारा पाने का सबसे आसान उपाय है मार्जारी आसन, जिसे करने से कमरदर्द और पीठदर्द में आराम होगा।

By treating back pain, tired, then they must see? kamar dard ka ilaaj karake thak chuke hain, to ye jarur karake dekhen? कमर दर्द का इलाज करके थक चुके हैं, तो ये जरुर करके देखें?

मार्जारी आसन विधि (Marjariasana Steps)- दोनों घुटनों और दोनों हाथों को जमीन पर रखकर झुककर खड़े हो जाएं। हाथों को जमीन पर बिलकुल सीधा रखें। ध्यान रखें कि हाथ कंधों की सीध में हों और हथेली फर्श पर इस तरह टिकाएं कि उंगलियां आगे की तरफ फैली हों। हाथों को घुटनों की सीध में रखें, बांहें और जांघें भी फर्श से एक सीध में होनी चाहिए। घुटनों को एक-दूसरे से सटाकर भी रखा जा सकता है और चाहे तो थोड़ी दूर भी। यह इस आसन की आरंभिक अवस्था है।

इसके बाद रीढ़ को ऊपर की तरफ खींचते हुए सांस अंदर खींचें। इसे इस स्थिति तक लाएं कि पीठ अवतल अवस्था में पूरी तरह ऊपर खिंची हुई दिखे। सांस अंदर की ओर तब तक खींचते रहें जब तक कि पेट हवा से पूरी तरह भर न जाए। इस दौरान सिर का ऊपर उठाए रखें। सांस को तीन सेकंड तक भीतर रोक कर रखें। इसके बाद पीठ को बीच से ऊपर उठाकर सिर नीचे झुकाएं। अपनी दृष्टि नाभि पर टिकाएं। सांस धीरे-धीरे बाहर छोड़ें और पेट को पूरी तरह खाली कर दें और नितंबों को भी भीतर की तरफ खींचें। सांस को फिर तीन सेकंड तक रोकें और सामान्य दशा में वापस आ जाएं। इस तरह इस आसन का एक चक्र पूरा होता है।

By treating back pain, tired, then they must see?

kamar dard ka ilaaj karake thak chuke hain, to ye jarur karake dekhen?

Source By : www.health.raftaar.in

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *