चावल खाने से होने वाले खतरों के बारे जानिए

जादातर लोग चावल खाने के काफी शौकीन होते है लेकिन उन लोगों को चावल के ज्यादा सेवन से होने वाले नुक्सानों के वारे में नहीं पता होता। चावल में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे यह पचने में तो काफी आसान होता है परंतु इसको लगातार अपनी डाइट में लेने से इसका हमारे शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। कई लोग तो इनके बिना अपनी थाली अधूरी समझते है,उन्हें इसके नुकसानों के बारे में जानकर इनको खाने का तरीका बदलना होगा।

chaaval khaane se hone vaale khataron ke baare jaanie, Learn about the dangers of eating rice, चावल खाने से होने वाले खतरों के बारे जानिए

  1. शुगर लेवल का बढ़ जाना
    चावल का अत्याधिक सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही नुकसानदायक सिद्द हो सकता है क्योंकि चावल का सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है और शुगर हाई लेवल तक पहुंच जाता है। इसलिए मधुमेह रोगियों को चावल न खाने की सलाह दी जाती है।
  2.  मोटापे को बढ़ाता
    चावल में फैट अधिक होने के कारण यह मोटापे का एक कारण बन सकता है। इसलिए जो लोग पतला होना चाहते हैं उन्हें चावल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और यदि खाने का मन भी करें तो उन्हें ब्राउन राईस को उबालकर खाना चाहिए।
  3. अस्थमा में घातक
    जो लोग अस्थमा से परेशान होते हैं, उन्हें भी चावल खाने से परहेज करना चाहिए। चावल की तासीर ठंडी होने के कारण यह अस्थमा के मरीजों में सांस की समस्या पैदा कर सकता है।

chaaval khaane se hone vaale khataron ke baare jaanie, Learn about the dangers of eating rice, चावल खाने से होने वाले खतरों के बारे जानिए

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *