एलोवेरा त्वचा के लिए अत्यधिक गुणकारी है?

Aloe vera tvacha ke lie atyadhik gunakaaree hai. Aloe vera is highly potent for skin. एलोवेरा त्वचा के लिए अत्यधिक गुणकारी है? ayurvedatips, ayurveda tips
त्वचा के ढलने का प्रमुख कारण सूर्य की तेज किरणें, रूखा वातावरण तथा त्वचा का अत्यधिक नमी खोना है । ऐसे हमलों से त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं।

साथ ही उसका स्वाभाविक खिंचाव भी कम हो जाता है । शुष्क और झुर्रीदार त्वचा को कोमल एवं चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा से कई उत्पाद बनाए गए हैं।

सफाई की प्रचलित प्रक्रिया से भी त्वचा स्वाभाविक नमी खो सकती है जो असंतुलन उत्पन्न करती है। लेकिन एलोवेरा, कैक्टस तथा नीबू युक्त क्लींजिंग क्रीम नमी का संतुलन रखते हुए अशुद्धियां दूर करते हैं । एलोवेरा माॅइश्चराइजर में पडने वाला महत्वपूर्ण अवयव है जिसमें औषधीय गुण होते हैं । पुराने समय में एलोय के अर्क से घावों का उपचार होता था । यह नईं कोशिकाओं के संवर्धन में सहायक होने के साथ-साथ एस्ट्रिंजेंट एवं एंटीबायोटिक का भी कार्य करता है।

जब से एलोवेरा जेल बनी है तभी से इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के त्वचा प्रसाधनों में होने लगा है। एलोय की एक मुख्य विशेषता है कि यह नमी खोने वाली त्वचा को सील कर देता है । क्लींजर तथा माँइश्चराइजर में एलोय होने से नमी का अभाव दूर किया जा सकता है । यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को भी बहुत प्रभावित करता है । एलोय इन्हें नर्म करके हटाने का काम करता है ताकि उसका स्थान अधिक नर्म त्वचा ले सके । इससे त्वचा की कार्यप्रणाली में सुधार आता है । इसके द्वारा सूर्य से हुई हानि तथा ब्लैक हेड्स का भी इलाज होता है।

Aloe vera tvacha ke lie atyadhik gunakaaree hai. Aloe vera is highly potent for skin. एलोवेरा त्वचा के लिए अत्यधिक गुणकारी है? ayurvedatips, ayurveda tips

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *