अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुद्ध जल, वायु तथा सूर्य-प्रकाश तत्व बहुत आवश्यक हैं

ayurvedatips, ayurveda tips, ayurvedatips-Morning-Sun
शुद्ध वायु का महत्व हम ‘प्रात: भ्रमण’ शीर्षक के अंतर्गत पढ़ चुके हैं । इस सत्य पर जितना अधिक बल दिया जाए कम है कि शुद्ध वायु के ऊपर ही हमारा जीवन टिका है । अशुद्ध और प्रदूषित वायु का दूसरा अर्थ है बीमारी तथा मृत्यु ।

वायु के बाद शुद्ध जल का स्थान आता है । हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत अंश किसी न किसी रूप में जल है । अत: अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुद्ध जल का ही उपयोग करें । जल को शुद्ध करने के लिए उसे उबालने के बाद ठंडा होते दें और फिर छानकर पिएं । वैसे, अब बाजार में फिल्टर वाली पानी की टंकियां भी मिलने लगीं है जिनमें पानी भरने के बाद वह अपने-आप छनकर शुद्ध हो जाता है ।
ध्यान रखें कि अधिकांश बीमारियां अशुद्ध जल का इस्तेमाल करने से होती हैं, विशेष रुप से गर्मियों और बरसात के मौसम में ।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ मिनटों तक सूर्य-प्रकाश में रहना लाभदायक है । हमारे देश में सूर्य की धूप पूरे वर्ष के अधिकांश महीनों में रहती है । लेकिन जाङों और वर्षा ऋतु में सूर्य का प्रकाश कम मिलता है । ऐसे मौसम में धूप निकलते ही उसका सेवन करना लाभदायक रहता है । प्राकृतिक चिकित्सा में सूर्य-स्नान का अत्यधिक महत्व है ।

सूर्य का प्रकाश (विशेष रूप से उदय और अस्त होते समय) हमारे शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक है । सूरज की किरणों से हमारे शरीर से विटामिन ‘ए’ तथा ‘डी’ बनता है । यह शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है और हडि्डयों को मजबूत बनाता है । इसके अतिरिक्त शरीर की त्वचा पर चिपके हानिकारक सूक्ष्म जीवाणुओं को नष्ट करता है । परंतु सूरज की रोशनी में एक बार में आधे घंटे से अधिक नहीं बैठना चाहिए । यह भी ध्यान रखने योग्य है कि तेज धूप अांखों तथा शरीर को हानि पहुंचाती है । अत: सदैव प्रात: काल की धूप का ही सेवन उचित रहता है । हां, जाङों में या उन प्रदेशों में जहां अत्यधिक ठंड पड़ती है, धूप का सेवन दोपहर में भी किया जा सकता है परंतु यह भी अपनी आवश्यकतानुसार उचित समय तक ही ।

achchhe svaasthy ke lie shuddh jal, vaayu tatha soory-prakaash tatv bahut aavashyak hain, Pure water, air and sunlight are essential for good health, अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुद्ध जल, वायु तथा सूर्य-प्रकाश तत्व बहुत आवश्यक हैं, ayurvedatips, ayurveda tips

Post Author: ayurvedatips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *